इंदिरा गांधी स्टेडियम में झंडारोहण कर हर्षोल्लास के साथ मनाया गणतंत्रता दिवस, उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को किया गया सम्मानित

पवन छाबड़ा संवाददाता

अलवर,, इन्दिरा गाॅधी स्टेडियम परिसर में जिला स्तरीय गणतंत्रत दिवस समारोह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता एवं कारागार विभाग मंत्री श्री टीकाराम जूली के मुख्य आतिथ्य में ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी लेकर हर्षाेल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने पर 41 प्रतिभाओं को सम्मानित किया।
समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता एवं कारागार विभाग मंत्री श्री जूली ने देशवासियों को 73वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारे उत्कृष्ट संविधान के कारण ही भारतवर्ष विश्व में सबसे मजबूत गणराज्य के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि विविधता में एकता ही हमारी पहचान है, इसको कायम रखने का हम सबका दायित्व एवं कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि देश उतरोत्तर वृद्धि कर रहा है जिसमें प्रत्येक नागरिक की अहम भूमिका है उन्होंने कहा कि हम सब संकल्प लें कि हमारा देश नई ऊँचाइयों को छूए इसके लिए अपने अधिकारों के साथ अपने कर्तव्यों का पालन भी राष्ट्रहित में करें। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान जिस प्रकार देश के समस्त नागरिकों ने एक-दूसरे की सहायता की वह पूरी दुनिया के लिए हमारी अनेकता में एकता की मिसाल रही। उन्होने गणतंत्र के लिए प्राणोत्सर्ग करने वाले शहीदों को नमन करते हुए कहा कि उन महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए प्रत्येक नागरिक को अपने कर्तव्यों का निर्वहन राष्ट्र के प्रति समर्पित भाव से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक अपने कर्तव्य को निष्ठापूर्वक निर्वहन कर एवं आपसी सामन्जस्य एवं सहयोग से देश की उन्नति एवं विकास में भागीदार बने। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार अपने कल्याणकारी कदमों के माध्यम से अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहंुच कर राहत प्रदान करने का सार्थक प्रयास कर रही है। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की वीरांगनाओं का शाॅल ओढाकर सम्मान किया गया।
इस अवसर पर विभिन्न विभागों की ओर से 9 झाॅकियों का प्रदर्शन किया गया। समारोह में अतिथियों ने मार्च पास्ट में प्रथम स्थान पर रहने वाले पुलिस बैण्ड को रनिंग शील्ड प्रदान की। जबकि दूसरे स्थान पर आरएसी का दल रहा एवं तृतीय स्थान पर रही महिला पुलिस को स्मृति चिन्ह प्रदान किए इसी प्रकार सांस्कृतिक विरासत की प्रतीक झाँकियों में प्रथम स्थान पर महिला अधिकारिता विभाग को रनिंग शील्ड व द्वितीय स्थान पर शिक्षा विभाग (समसा) तथा तृतीय स्थान पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की झाँकी को प्रतीक स्वरुप स्मृति चिन्ह प्रदान किये गये। समारोह में महात्मा गांधी स्वास्थ्य समिति की ओर से योग का प्रदर्शन किया गया। अंतरराष्ट्रीय भपंग वादक श्री युसूफ खां के ग्रुप द्वारा कोविड जागरूकता का गीत प्रस्तुत किया गया। अंतरराष्ट्रीय रिम भवाई कलाकार श्री बनेसिंह द्वारा रिम भवाई की आकर्षक प्रस्तुति दी तथा गायिका राजा कुमारी ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन श्री दिनेश शर्मा, श्री मुकेश शर्मा एवं श्रीमती रेणू मिश्रा ने किया। इससे पूर्व केबिनेट मंत्री टीकाराम जूली ने दाउदपुर स्थित मदरसा व सुभाष चौक स्थित कांग्रेस कार्यालय पर ध्वजारोहण किया तथा कम्पनी बाग स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को नमन करते हुए पुष्प चक्र अर्पित किए समारोह में जिला प्रमुख श्री बलबीर सिंह छिल्लर, बीसूका के जिला उपाध्यक्ष श्री योगेश मिश्रा, जिला कलक्टर श्री नन्नूमल पहाडिया एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्विनी गौतम, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गौरव सैनी, नगर विकास न्यास सचिव डाॅ. मन्जू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती सरिता सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री श्रीमन मीना,श्रीमती संतोष पहाडिया सहित समस्त प्रशासनिक व पुलिस अधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

About Mohammad naim

एडिटर इन चीफ :- मोहम्मद नईम वन इंडिया न्यूज प्लस राजस्थान मोबाईल न. 7665865807-9024016743

Check Also

रक्षाबंधन एक प्यार भरा त्यौहार

    सरिता सोनी ( क्राइम रिपोर्टर)     जयपुर,,हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रति बनाई गई …

Live Updates COVID-19 CASES