हंगामा, धक्का—मुक्की के बीच 8 प्रस्ताव पास, 14 बिना विपक्ष के पारित

जयपुर नगर निगम हेरिटेज की साधारण सभा, 22 प्रस्ताव पास

जयपुर। हेरिटेज नगर निगम  की पहली साधारण सभा  हंगामेदार रही। बजट पर चर्चा के दौरान ही हंगामा शुरू हुआ, जो 8 प्रस्ताव पारित होने तक जारी रहा। हंगामे के बीच 8 प्रस्ताव हो गए, इस दौरान भाजपा पार्षद वेल में आ गए, नारेबाजी की। कांग्रेसी पार्षद भी वेल में आए और हंगामा किया। पार्षद अधिकारियों की डायस पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे, इस बीच मायक को लेकर छीना झपटी भी हुई। इसके बाद भाजपा पार्षदों ने साधारण सभा का बहिष्कार कर वाहर निकल गए।

784.60 करोड़ रुपए का बजट

हेरिटेज निगम का पहला बजट साधारण सभा में रखा गया। मेयर मुनेश गुर्जर ने वित्त वर्ष 2021-22 का 784.60 करोड़ रुपए का बजट रखा गया। नगर निगम हेरिटेज बनने के बाद ये पहला बजट है, इसमें सड़क निर्माण के लिए 38 करोड़, सड़क व नाली मरम्मत के लिए 28 करोड़, अन्य निर्माण के लिए 28 करोड़ श्मशान व कब्रिस्तान के विकास के लिए 10 करोड़, उद्यान के लिए 22 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। बैठक में हेरिटेज संरक्षण के लिए 50 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखा है, इसके अलावा शहर में सुरक्षा वयवस्था को मजबूत करने के लिए 20 करोड़ रुपए की लागत से सीसीटीवी कैमरे शहरभर में लगाए जाएंगे।

निगम शुरू करेगा प्रशासन शहरों के संग अभियान
मेयर मुनेश गुर्जर ने जयपुर हेरिटेज निगम क्षेत्र में इस साल प्रशासन शहरों के संग अभियान शुरू करने की घोषणा की। स्टेट ग्रांट एक्ट, सोसायटियों की बसी कॉलोनियों के नियमन और भूखण्डों के पट्‌टे जारी करने में शिथिलता देने के लिए ये अभियान चलाया जाएगा।

हुडको से लेंगे 500 करोड़ का कर्जा
नगर निगम ग्रेटर की तरह हैरटेज ने भी 500 करोड़ रुपए का कर्जा लिया जाएगा। इससे सड़कों का निर्माण, नालों को कवर, सीवर लाइन का विस्तार, उद्यान कच्ची बस्तियों के विकास व पर्यटन स्थलों का विकास पर खर्च किया जाएगा।

घर घर कचरा संग्रहण के लिए उपलब्ध कराएंगे हूपर
बजट भाषण में लोगों को रोजगार देने के उदेश्य से ज्यादा से ज्यादा डेयरी बूथों का आवंटन करने की भी घोषणा की है। इसके अलावा नगर निगम हेरिटेज क्षेत्र में डोर टू डोर कचरा संग्रहण के लिए हूपर और टिपर उपलब्ध कराने की बात कही है। चारदीवारी में सीवर लाइन जाम की समस्या के निस्तारण के लिए 20 मिनी सीवर जेटिंग मशीन खरीदने की भी घोषणा की है।

ये प्रस्ताव हुए पारित
साधारण सभा में 21 प्रस्ताव एजेंडे में शामिल किए गए थे। 22वां प्रस्ताव सांगानेरी गेट, संजय बाजार के प्रवेश पर पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा लगाए जाने का प्रस्ताव अलग से रखा गया, जिसे भी पास कर दिया गया। बजट प्रस्ताव के अलावा, बिल्डिंग बाइलॉज (परकोटा को छोड़कर) लागू करने, वार्डो में स्ट्रीट लाइट, प्रत्येक वार्ड में सीवरेज, कैमरे, सफाई आदि के लिए 1.5 करोड़ रुपए, सफाईकर्मियों का प्रति माह हैल्थ चेकअप, दूषित जल की समस्या के लिए भूमिगत यूटीलिटी सर्विसेज के लिए डिजीटल मैपिंग, बड़े खुले नालों को कवर करने और पीपीपी मोड पर इनको विकसित करने, जलमहल को विकसित कर इसमें नौकायन शुरू करने, पिग हाउस का निर्माण करने, पार्षद कार्यालयों के लिए भूमि आवंटन, पार्षदों को लैपटॉप देने, दूषित जल की समस्या के समाधान के लिए यूटिलिटी सर्विसेज की डिजीटल मैंपिंग करवाने, निगम की संपत्तियों का सर्वे और रिकॉर्ड डिजीटलाइजेशन करने, निर्माण सामग्री व खाद्य सामग्री की जांच के लिए आधुनिक प्रयोगशाला निर्माण, अन्य शहरों में सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के लिए पार्षदों का अन्य शहरों का भ्रमण कराने और हर वार्ड में एक—एक हूपर व हैल्पर उपलब्ध कराने जैसे प्रस्ताव पास किए गए।

About Mohammad naim

Check Also

विधाधर नगर विधानसभा राज्य निर्वाचन आयोग राजस्थान के दुवारा अंतिम वर्ष व अंतिम वोटर आईडी कैंप (2022) के तहत वोटर आईडी कैंप का आयोजन

            मकबूल खान (संवाददाता जयपुर) जयपुर,,विधाधर नगर विधानसभा राज्य निर्वाचन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES